अहम फैसला: जून 2022 तक नौकरी गई तो ईएसआई से मिलेगा बेरोजगारी भत्ता, यकीन न हो तो ये खबर पढ़े

  


देहरादून- उत्तराखंड में  राज्य बीमा निगम(ईएसआईसी) के कर्मचारियों को केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री ने एक सौगात भेंट की है।उन्होंने अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की अवधि जून 2022 तक बढ़ा दी गई है।ईएसआई की बैठक में अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की अवधि बढ़ाए जाने से उत्तराखंड के भी करीब साढ़े सात लाख ईएसआई लाभार्थियों को एक सुरक्षा मिल गई है।

यह भी पढ़े: ठप रहा निकायों में कामकाज, नगर निकाय कर्मचारी एक दिवसीय हड़ताल पर, जानिए वजह

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में तय किया गया कि अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना की अवधि अब अगले साल 30 जून तक होगी। मतलब अगर इस अवधि में किसी बीमित व्यक्ति की नौकरी जाती है तो उसे तीन माह तक 50 फीसदी वेतन पर सुनिशित बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।

यह भी पढ़े: तीन बच्चों समेत शक्ति नहर में कूदी गयी महिला, युवकों ने मां और मृत बच्ची को निकाला, दो तेज बहाव में लापता

ईएसआई की 185वीं बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार बैठक में पांच एकड़ भूमि के खंडों के अधिग्रहण को मंजूरी दी गई। इसके तहत कर्नाटक के हरहोली और नरसापुर में 100 बेड के दो ईएसआई अस्पताल बनेंगे। साथ ही साथ इसके अलावा केरल में सात नए ईएसआई औषधालय भी बनाए जाएंगे। 

यह भी पढ़े: Uttarakhand Weather Update: उत्तराखंड में बारिश से दुश्वारियां बरकरार, अभी तीन दिन और होनी हैं बारिश

इसी कड़ी में यह भी तय किया गया है कि अगर किसी ईएसआई अस्पताल में कोई सुविधा उपलब्ध नहीं है तो उसका लाभ देने के लिए बीमित व्यक्ति को निजी चिकित्सकों की सेवा का मौका दिया जाएगा। इसमें खास बात यह भी है कि जहां भी ईएसआई अस्पताल 10 किलोमीटर से अधिक दूर होगा, वहां मरीज को सीधे पैनल में शामिल अस्पतालों में इलाज का मौका मिलेगा।


0/Post a Comment/Comments

Stay Conneted

Hot Widget