Teacher Recruitment: उत्तराखंड में 2648 प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ, शिक्षा सचिव ने जारी किए आदेश

 

देहरादून-  उत्तराखंड में प्राथमिक शिक्षकों के 2648 पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। इस संबंध में हाल ही में हाईकोर्ट से रोक हटने के बाद मंगलवार को शासन की ओर से शिक्षक भर्ती का शासनादेश जारी कर दिया गया है। इसी कड़ी में शिक्षा सचिव राधिका झा की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को समयबद्ध तरीके से पूरा किया जाए। साथ ही यह भी दें कि नियुक्तियां अदालत के अंतिम निर्णय के अधीन रहेंगी। 

यह भी पढ़े: उत्‍तराखंड में भाजपा जिलाध्यक्ष के घर हुआ रहस्यमयी धमाका,दहल गया पूरा इलाका

हालांकि ताजा अपडेट के अनुसार राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) से दूरस्थ शिक्षा मोड में डीएलएड प्रशिक्षण ले चुके अभ्यर्थियों का झटका लगा है। उन्हें इस भर्ती प्रक्रिया से बाहर रखा जाएगा। वहीं जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डायट) से डीएलएड प्रशिक्षितों की मुराद पूरी हो गई है। बता दें कि प्रदेश में प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पदों पर बीते वर्ष प्रारंभ हुई भर्ती प्रक्रिया हाईकोर्ट ने रोक दी थी।

यह भी पढ़े: उत्तराखंड: बहादुरी की मिसाल बनी महिला होमगार्ड , तीसरी मंजिल से चोर को धर दबोचा

 बीती एक सितंबर को हाईकोर्ट रोक हटा चुका है, लेकिन एनआइओएस से डीएलएड प्रशिक्षितों को लेकर सरकार असमंजस में थी। इस मामले में न्याय विभाग से परामर्श मांगा गया था, लेकिन इसमें स्पष्ट मार्गदर्शन सरकार को नहीं मिला। इसके बाद महाधिवक्ता से राय मांगी गई थी। महाधिवक्ता से स्थिति स्पष्ट होने के बाद शिक्षा सचिव राधिका झा ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिए। इसके बाद सचिव ने प्रारंभिक शिक्षा निदेशक को जिलेवार भर्ती प्रक्रिया समयबद्ध तरीके से तत्काल शुरू करने को कहा है।

यह भी पढ़े: उत्तराखंड में भारी भूस्खलन से जनजीवन अस्तव्यस्त, गंगोत्री हाईवे बंद, बड़ेथी के पास 22 तक रूट रहेगा डायवर्ट

दरअसल, एनआइओएस से डीएलएड प्रशिक्षितों को भी प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने के बारे में केंद्र सरकार हरी झंडी दिखा चुकी है। एनआइओएस से डीएलएड कर चुके अभ्यर्थियों को भी मौजूदा भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने के लिए सरकार ने अभी तक संबंधित नियमावली में संशोधन नहीं किया है। 


0/Post a Comment/Comments

Stay Conneted

Hot Widget